Gmail account hack होने से कैसे बचाए?। gmail new security

 हम चाहते हैं कि हमारे हर social media accounts की गोपनीयता बनाए रखे और कोई भी अपनी personal information लीक ना होने दे। जैसा आप जानते है इस कम्प्यूटर युग के बहुत से फायदे भी है और बहुत से नुकसान है। 

   उन में से एक है, hacking. विश्व भर में एक से एक बढकर hacker बैठे हैं, जो मिनटो मैं आपकी की गई छोटी सी गलती से आपके social media accounts को hack कर लेते हैं। कभी कभी इन hacking के हमे बहुत बड़े बडे नुकसान भुगतने पड़ते हैं। इन से बचने का एक ही तरीका है, आप अपने social media account पर latest security का इस्तेमाल करे ताकि आपके account के hack होने की संभावना कम हो जाए। इसी प्रकार आज हम जानेगे कि Gmail account को hack होने से कैसे बचाए? 







📨Gmail क्या है? :-जीमेल एक email service है जो की google दुवारा बनाया गया है और फ्री है इसका इस्तेमाल आप किसी को ईमेल भेजने के लिए कर सकते है यानि की अगर आपको किसी को ईमेल भेजना चाहते है तो उसके लिए आपके पास एक सर्विस होना चाहिए जिसकी मदद से आप ईमेल भेज सकते है।

   उदहारण के लिए मान लीजिये पोस्ट ऑफिस एक तरह से जीमेल(Gmail) है जो आपके ख़त को एक जगह से दुसरे जगह पहुँचाते है तो ख़त को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाना जीमेल का काम है।

📮Gmail account कैसे बनाये? :-अगर आपको gmail account नही बनाना आता तो आप नीचे बताए गए steps fellow करके अपना gmail account बना सकते हैं। 

Step 1:- सबसे पहले अपने mobile में gmail App को open कर लिजाए। आपके सामने एक interface आएगा की login करने के लिए email डाले। 

Step 2:- इसके बाद आपको left side में नीचे create account का option मिलेगा उस पर click करने पर दो option; 1st for myself और 2nd  for my business आएगे। 

Step 3:-अगर आप normal gmail account बना रहे हैं, तो for myself पर click करे। तथा अगर आप YouTube channel के लिए gmail account बना रहे हैं, तो for my business पर click करे। दोनों account बनाने की  process same हैं। 

Step 4:-ऊपर बताए दोनों में से एक option चुने के बाद आपके पास एक new window आएगी। जिसमेे आपको अपना first name और last name (ex. Ram Kumar) लिखकर next पर click कर देना है।  


Step 5:- फिर अगले page पर आपको अपनी जंंमदिन (महीना/दिन/वर्ष) क्रम में तीन अलग-अलग खानो में भरनी है तथा नीचे वाले खाने में अपना लिंग भरके Next पर click करे।


Step 6:- अगले page पर आपको अपनी gmail 🆔  बनानी हैं, इसके सारे अक्षर small letters हो तथा साथ में alphabet का भी उपयोग करके एक सही 🆔 बनावे। जैैैैसे ;ramkumar75@gmail.com

Step 7:- अंतिम step में आप अगले page पर थोडा नीचे scroll down करके gmail की T&C को yes और agree करदे ।

तो इस प्रकार आप जान गए होगे कि किस प्रकार gmail account बनाया जाता है। कोई भी step समझ ना आने पर comment करके बताए। मै आपकी मदद करूंगा। 

🖨Gmail account को hacking से कैसे बचाए :- हमारा gmail account लगभग हर social media platforms और apps and web के साथ connected होता है, अगर कोई hacker हमारा gmail account hack कर ले, तो वो हर उस connected platforms के password आसानी से बदल सकता है, जो gmail से जुड़े हुए हैं। 

 आसान भाषा में कहुँ, तो 100 तालो की एक चाबी बनकर hacker के लिए hack account काम करता है। इसलिए हमे एक important app के लिए security भी A++ रखनी चाहिए। ताकि कोई भी उसे आसानी से hack ना कर पाए। तो आज मै आपको new latest security के बारे में बताऊगाँ, जिसे free में gmail अपने users को provide करता है। नीचे दिए गए steps को fellow करके आप इस security को अपने gmail account पर लगा सकते हैं। 

Step 1:- अपने gmail App को open करने के बाद right side ऊपर में एक circle में अपनी profile पर click करे। 


Step 2:-उसके बाद 3-4 options new page में आएगे आपको manage your google account पर click करना है। 


Step 3:- उसके बाद new page पर चित्र में दिखाए अनुसार interface आ जाएगा। अब Home के right side की तरफ थोडा scroll करे। 


Step 4:- जैसे ही आप right side m scroll करेगे , वहाँ security option blue color में highlight हो जाएगा। अब आप थोडा नीचे scroll down करे। 


Step 5:- scroll down करने के बाद आपके पास Use your phone to sign in का option आ जाएगा ।आपको उस पर click कर देना है। 


Step 6:- उसके बाद आपके पास चित्र अनुसार interface आएगा। आपको अब set it up पर click करना है। 


Step 7:- फिर आपके पास आपकी gmail 🆔 के साथ कुछ इस प्रकार का interface आएगा। आपको अब सिर्फ continue पर click करना है। 


Step 8:- जैसे ही आप continue पर click करेगे आपके पास कुछ इस प्रकार का Page आयेगा, जहाँ simply आपको अपना finger sensor का उपयोग कर finger lock या use screen lock का option चुनकर screen lock लगा देना 


आशा करता हूँ कि आपने ये steps अच्छे से पढकर  समझ लिए है। अगर फिर भी कोई दिक्कत आए तो comment करके जरूर बताए ।

एक टिप्पणी भेजें

11 टिप्पणियाँ

  1. What an amazing breakdown of information buddy, the command of language is very high, you indeed are a master of technitecal things ❤️❤️❤️

    जवाब देंहटाएं

Please not share spam links and wrong comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)