Facebook Hack होने से कैसे बचाए?।। latest security 2020

फेसबुक (Facebook) इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह फेसबुक इंक. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है। इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। तब इसका नाम द फेसबुक था। कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई। कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है। 

Facebook hack होने से कैसे बचाए

           2013-2014 में फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों के मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से समझौता किया था । इस करार के तहत फेसबुक की एक नई साइट का उपयोग मोबाइल पर निःशुल्क किया जा सकता था।

Facebook से होने वाले नुकसान :-सोश्यल नेटवर्किंग साइट फेसबुक इंटरनेट के माध्यम से जुड़े लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बनती जा रही है। परंतु कुछ साइबर विशेषज्ञ फेसबुक से उत्पन्न खतरों के बारे में समय समय पर आगाह करते रहते हैं। चीफ सैक्यूरिटी ऑफिसर ऑनलाइन नामक सामयिक के वरिष्ठ सम्पादक जॉन गूडचाइल्ड के अनुसार कई कम्पनियाँ अपने प्रचार के लिए फेसबुक जैसे नेटवर्किंग माध्यम का उपयोग करना चाहती है परंतु ये कम्पनियाँ ध्यान नहीं देती कि उनकी गोपनियता भी अनिश्चित है।

सीबीसी न्यूज़ के 'द अर्ली शॉ ऑन सैटर्डे मॉर्निंग' कार्यक्रम में गूडचाइल्ड ने फेसबुक से उत्पन्न पाँच ऐसे खतरों/नुकसानो के बारे में बताया ये इस प्रकार से हैं:

🔰डाटा बांटना: यहां दी गई जानकारी केवल घोषित मित्रों तक ही सीमित नहीं रहती है, बल्कि वह तृतीय पार्टी अनुप्रयोग विकासकर्त्ताओं (थर्ड पार्टी अप्लिकेशन डेवलपर) तक भी पहुँच रही हैं।

🔰बदलती नीतियां: फेसबुक के हर नये संस्करण रिलीज़ होने के बाद उसकी प्राइवेसी सेटिंग बदल जाती है और वह स्वत: डिफाल्ट पर आ जाती है। प्रयोक्ता उसमें बदलाव कर सकते हैं परंतु काफी कम प्रयोक्ता इस ओर ध्यान दे पाते हैं।

🔰मैलावेयर: फेसबुक पर प्रदर्शित विज्ञापनों की प्रामाणिकता का कोई वादा नहीं है। ये मैलावेयर हो सकते हैं और उनपर क्लिक करने से पहले उपयोक्ताओं को विवेक से काम लेना चाहिये।

🔰पहचान उजागर: उपयोक्ताओं के मित्र जाने अनजाने उनकी पहचान और उनकी कोई गोपनीय जानकारी दूसरों से साझा कर सकते हैं।

🔰जाली प्रोफाइल: फेसबुक पर सेलिब्रिटियों को मित्र बनाने से पूर्व उपयोक्ताओं को ये चाहिये कि पहले उनकी प्रोफाइल की अच्छी तरह से जाँच अवश्य कर लें। स्कैमरों के द्वारा जाली प्रोफाइल बनाकर लोगों तक पहुँच बनाना काफी सरल है।

Two step authentication क्या है? :- यह FB की सबसे मजबूत सुरक्षा हैं, जिसे हर facebook user को इस्तेमाल करना चाहिए। इस security को on के बाद आपके facebook account के hack होने के chance 0.01% होगे। आज हम इस security को on करना सिखाते है। मै आपको बता दुँ। इसके अलावा भी facebook account hack होने से बचाने के तरीके हैं। पर ये तरीका सबसे अच्छा और भरोसेमंद है। जिसे मैं खुद इस्तेमाल करता हूँ। two step authentication भी दो तरह का होता है।  

🔰Authentication App

🔰Text SMS :- यदि आप text SMS Verification Activate करते है तो आप या किसी और के द्वारा आपके Facebook Account को Login करते समय आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आता है, जिसे डालने के बाद ही आपका Facebook Account Open होता है|

Facebook two Step Verification Activate करने का सबसे बड़ा फायदा यह है , अगर आपके Facebook Account का पासवर्ड किसी को पता भी चल जाता है तो भी वह आपका Facebook Account Open नहीं कर पाएगा, क्योंकि हर बार Facebook Account को Login करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Password) आता है, जिसे डालने के बाद ही आपका Facebook Account Open होगा|

आज हम text SMS authentication को on करना सिखाते है। मैं जो आपको steps बताऊँगा। उनको ध्यान से समझे और फिर जाकर इसको इस्तेमाल करे। 

 Facebook में  Two step authentication कैसे करते है? :-

Step 1:- सबसे पहले अपने desktop/mobile में facebook open करके जिस account में security on करनी है, उसको login कीजिए। 

Facebook login page

Step 2:- उसके बाद ऊपर में right side की तरफ three lines पर click कीजिए। उसके बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा। अब थोडा नीचे scroll down कीजिए।

Facebook menu page

 Step 3:- scroll down करने के बाद आपको setting & privacy पर click करना है। click करने के बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा। आपको अब setting पर click करना है। 
Facebook setting &privacy

Step 4:- setting पर click करने के बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा। अब आपको security and login पर click करना है। 

Facebook setting

Step 5:- security and login पर click  करने के बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा। अब आपको use two step authentication पर click करना है। 

Facebook security

Step 6:- use two step authentication पर click करने बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा आपको text SMS authentication select करके continue पर click करना है। 

Two step authentication

Step 7:- continue पर click करने के बाद आपके सामने ऐसा interface आएगा। अब आपको अपना mobile no.  Choose करेगे। जिस पर OTP send करना है। अपना कोई दुसरा नंबर add phone number पर click करके डाल सकते हैं। अपना phone number choose करने के बाद continue पर click करे। 

Step 8:- जैसे ही आप continue पर click करेगे, तो चुने गए phone number पर 6 digit का code आयेगा उसको code box में डालकर continue पर click करे। 

Step 9:- अगले page पर आपको अपने facebook का password डालकर continue पर click करना है। अब आपके सामने two step authentication active होने का SMS आ जाएगा। 

आशा करता हूँ, यह Airtical आपकी काफी मदद करेग। two step authentication active करने मे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना होने पर मुझे comment box में जरूर बताए । मैं आपकी मदद करूगा। अपने कीमती और प्यारे से comments देना न भुले। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ